1. दालचीनी
दालचीनी एक प्रभावी घरेलू चींटी प्रतिरोधी है। इसकी गंध चींटियों को आपके घर में प्रवेश करने और रसोईघर में खरोंच से हतोत्साहित करती है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंटिकल एंड रिसर्च पब्लिकेशंस में प्रकाशित एक 2014 के अध्ययन के अनुसार, दालचीनी आवश्यक तेल पुनर्विक्रय और कीटनाशक गतिविधि दोनों में सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है।

एक कप पानी में दालचीनी आवश्यक तेल के ¼ से ½ चम्मच जोड़ें। इस समाधान में एक सूती बॉल को सूखें और उन इलाकों को मिटा दें जहां चींटियां प्रवेश कर सकती हैं और रह सकती हैं। जब तक सभी चींटियां चली जाती हैं तब तक रोजाना दोहराएं।
आप प्रवेश दायरे के पास दालचीनी और पूरे लौंग भी डाल सकते हैं।
नोट: एंटी उपद्रव के स्थानों में रणनीतिक रूप से दालचीनी तेल स्प्रे का उपयोग करें; इसे जगह पर मत डालो।

2. सफेद सिरका
सफेद सिरका आपके परिसर में चींटियों को एक बेदखल नोटिस भी भेजेगा। वे अपनी मजबूत गंध सहन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, गंध उनके सुगंध के निशान को मुखौटा करती है, जिससे उन्हें अपनी दिशा खो जाती है।

सफेद सिरका और पानी के बराबर भागों मिलाएं।
एक स्प्रे बोतल में समाधान डालो।
किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं।
बेसबोर्ड और अन्य प्रविष्टि बिंदुओं के आस-पास इस समाधान को स्प्रे करें।
एक घंटे के बाद, एक नमी कागज तौलिया का उपयोग कर चींटियों को मिटा दें और उन्हें छोड़ दें।
चींटियों को पूरी तरह से खत्म होने तक रोजाना दोहराएं।
इन सतहों पर चींटियों को रोकने से रोकने के लिए आप फर्श, विंडोज़ और काउंटरटॉप्स को साफ करने के लिए इस सिरका समाधान का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. बोरेक्स
बोरेक्स चींटियों के लिए जहरीला है और उन्हें अपने घर और बगीचे से छुटकारा पाने में मदद करता है। चींटियों को आकर्षित किया जाता है और, जब निगलना होता है, तो अंततः उन्हें मार देता है।

बोरैक्स और खाद्य जेली की बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे उन इलाकों में एक फ्लैट प्लेट पर रखें जहां आपके चींटियां हैं।
वैकल्पिक रूप से, 1: 3 अनुपात में दानेदार चीनी के साथ बोरेक्स मिलाएं। सिरप जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें। इस पेस्ट को उन इलाकों में रखें जहां आप चींटियों को देखते हैं।
एक और विकल्प पेस्ट बनाने के लिए बराबर मात्रा में बोरेक्स, कॉर्नमील और पानी की कुछ बूंदें बनाना है। पेस्ट को उन क्षेत्रों में फैलाएं जहां आप चींटियों को देखते हैं।
नोट: जैसे बोरेक्स विषाक्त है, इसे पालतू जानवरों और छोटे बच्चों से दूर रखें।

4. नींबू
अपने रसोईघर और अपने घर के अन्य क्षेत्रों को चींटी-सबूत बनाने के लिए, नींबू का प्रयास करें। गंध चींटियों को रोकता है और इसकी अम्लीय संपत्ति मास उनके सुगंध के निशान बनाती है।

दरवाजे के थ्रेसहोल्ड, खिड़कियों और अन्य संभावित क्षेत्रों पर कुछ नींबू के रस को रगड़ें जहां चींटियां मिल रही हैं।
एक और विकल्प कपास की गेंदों पर नींबू के आवश्यक तेल की कुछ बूंदें डालना है और उन्हें आवश्यकतानुसार कैबिनेट और अन्य क्षेत्रों में छोड़ देना है।
बाहरी प्रवेश द्वार के चारों ओर नींबू छील के छोटे स्लाइस बिखराएं।
चींटियों को पूरी तरह से खत्म होने तक इन उपचारों का उपयोग हर कुछ दिनों में करें।

5. पेपरमिंट
पेपरमिंट एक प्राकृतिक कीट प्रतिरोधी है जो प्रभावी ढंग से चींटियों को दूर रख सकता है। चींटियों को इसकी मजबूत गंध से नफरत है, जो उनकी गंध क्षमताओं को भी बाधित करता है ताकि वे खाद्य स्रोतों का पता नहीं लगा सकें।

पेपरमिंट आवश्यक तेल की 10 बूंदें 1 कप पानी में जोड़ें। उन सभी क्षेत्रों पर समाधान स्प्रे करें जहां चींटियां मौजूद हैं। चींटियों को पूरी तरह से चलाए जाने तक रोजाना दो बार दोहराएं।
चींटियों को पीछे हटाने के लिए अपने दरवाजे, प्रवेश द्वार और कचरा क्षेत्रों के आस-पास कुछ सूखे पुदीना छिड़कें।
आप अपने रसोईघर के बगीचे में पेपरमिंट पौधे भी उग सकते हैं।
6. खाद्य ग्रेड डायमैमोसियस अर्थ
खाद्य ग्रेड डायमैमोसियस पृथ्वी (डीई) भी एक चींटी प्रतिरोधी के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। यह पाउडर समुद्री phytoplankton के जीवाश्म अवशेष है।

डीई के सूक्ष्म रेजर तेज किनारों चींटियों के exoskeletons के माध्यम से कटौती कर सकते हैं, धीरे-धीरे अपने शरीर को सूखने के कारण।

धीरे-धीरे खिड़कियों पर डीई की एक पतली परत, फ्रिज के नीचे, कैबिनेट के नीचे, कचरे के डिब्बे के आस-पास और आसपास के किसी अन्य स्थान पर जहां आप चींटियों को देखते हैं, को छिड़कें।
जब तक सभी चींटियां चली जाती हैं तब तक रोजाना दोहराएं।

Leave a Comment